ऐसा रहेगा लॉकडाउन 4.0, ये नए नियम हो सकते हैं लागू, PM मोदी और....

ऐसा रहेगा लॉकडाउन 4.0, ये नए नियम हो सकते हैं लागू, PM मोदी और....



लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त होने वाला है और पीएम मोदी पहले ही इस बात के संकेत दे चुके हैं कि लॉकडाउन 4 भी लागू होगा लेकिन इसमें नए नियम होंगे। इसलिए इस बार के लॉकडाउन में काफी कुछ अलग देखने को मिलेगा। पीएम मोदी ने ये भी कहा कि इस बात का फैसला राज्य सरकारों से विचार विमर्श के बाद लिया गया है।
बुधवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आदि के साथ इस बारे में विचार विमर्श किया। ज्यादातर मंत्रियों ने लॉकडाउन को पूरे जिले में लागू करने के बजाय हॉटस्पॉट के तौर पर चिह्नित इलाकों तक सीमित करने पर सहमति जताई। ये बात भी हम जानते हैं कि लाखों की संख्या में मजदूर गृह राज्य लौट रहे हैं ऐसे में उनके लिए भी मनरेगा और अन्य रोजगार के लिए योजनाए शुरू होगी जिनमे सड़क निर्माण आदि शामिल है। देश में स्वदेशी इकाइयों को भी शुरू किया जा सकता है।
सार्वजनिक परिवहन होगा बहाल- सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखते हुए अब सार्वजनिक परिवहन भी फिर से शुरू किया जाएगा। सरकार सीमित संख्या में रेल सेवा बहाल कर चुकी है और हवाई सेवा भी चालू करने की घोषणा की जा चुकी है। इसके अलावा बस और टैक्सी सेवा भी शुरू होगी लेकिन इसके नियम होंगे।
सरकार के एक साल के कार्यकाल को लेकर चर्चा तेज- मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष 30 मई को पूरा हो रहा है। इस दौरान एक बुकलेट छापने की भी योजना बनाई गई है। सूचना प्रसारण मंत्रालय को बुकलेट छापने की जिम्मेदारी देते हुए कहा गया था कि इसमें नागरिकता संशोधन कानून अनुच्छेद 370 हटाने, लागू करने जैसी बड़ी उपलब्धियों का वर्णन हो।

Previous Post Next Post