पीएम मोदी के फैसले से मची खलबली, 20 अप्रैल से होगा लागू

पीएम मोदी के फैसले से मची खलबली, 20 अप्रैल से होगा लागू



देश को कोरोना वायरस से बचाने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन किया गया है. पीएम मोदी 14 अप्रैल को देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई कर दिया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल के बाद कुछ जगहों पर लॉकडाउन खोला जाएगा. लेकिन इसके साथ कुछ शर्त होगी. ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम मोदी राहत के साथ-साथ लोगों के लिए कुछ कड़े नियम का पालन कराने की भी बात करेंगे. अब आप सोच रहे होंगे कि वो कड़े नियम क्या-क्या हो सकते हैं. तो चलिए बताते हैं कि 20 अप्रैल या फिर लॉकडाउन खुलने के बाद भी किन-किन चीजों का पालन करना होगा.
मास्क पहनना अभी से अनिवार्य है, लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद इसे लेकर और सख्त नियम होंगे. आप बिना मास्क पहने सार्वजनिक जगह पर नजर आते हैं तो भारी जुर्माना लग सकता है. जुर्माने की राशि लॉकडाउन खुलने के बाद तय हो सकती है. मास्क के रूप में गमछा, दुपट्टा या फिर रुमाल भी हो सकता है.
2. सड़क या गलियों में थूकने पर भी जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि यह नियम अभी कई राज्यों में लागू किया गया है.
3.अंतिम संस्कार के वक्त जमावड़ा लगाने पर पाबंदी होगी. 20 से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं दी जाएगी.
4.सभी धार्मिक स्थानों पर सार्वजनिक भीड़ पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगी.
लॉकडाउन 20 अप्रैल को खुलने के बाद भी मॉल, स्विमिंग पूल, थिएटर आदि बंद रहेंगे. यानी मनोरंजन के तमाम चीजें बंद रहेंगी. सिर्फ जरूरी दुकानें ही खुलेंगी, जैसा की अभी है. For
चार पहिया वाहनों में ड्राइवर के साथ महज एक व्यक्ति ही सवारी कर सकता है. दो पहिया वाहन में सिर्फ एक व्यक्ति ही बैठेगा. दो व्यक्ति होने पर जुर्माना लगाया जा सकता है.
बस समेत सार्वजनिक परिवहन बंद रहेंगी.
8.राजनीतिक कार्यक्रम और खेल आयोजनों पर रोक अभी की तरह जारी रहेगी.
9.सभी शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संटेर और ट्रेनिंग सेंटर बंद रहेंगे.
10 एक शहर से दूसरे शहर, एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर रोक पहले की तरह ही रहेगा. For this post
Previous Post Next Post