कोरोना वायरस के चलते इन 5 खिलाड़ियों के लिए बंद हो सकते भारतीय टीम के दरवाजे

कोरोना वायरस के चलते इन 5 खिलाड़ियों के लिए बंद हो सकते भारतीय टीम के दरवाजे


MS Dhoni

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस के चलते इन दिनों जिंदगी थम सी गई है। इसका सबसे बुरा असर खेल जगत पर पड़ा है, क्योंकि इस महामारी के चलते न सिर्फ मौजूदा खेल कार्यक्रम बल्कि आगामी समय में होने वाले टूर्नामेंट के शेड्यूल पर भी असर पड़ा है। क्रिकेट संबंधी कई कार्यक्रमों को या तो टाल दिया गया है या फिर रद्द कर दिया गया है। इसी फेहरिस्त में भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े घरेलू टूर्नामेंट आईपीएल को अनिश्चितकालीन समय तक के लिये रद्द कर दिया गया है, जबकि साल के आखिरी महीनों में होने वाले टी20 विश्व कप पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

और पढ़ें: टी20 विश्व कप-टेस्ट चैम्पियनशिप के भविष्य पर इस दिन फैसला लेगी ICC

फिलहाल भारत में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन कायम है जिसे 3 मई तक बढ़ाया गया है। मौजूदा हालातों को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि इसके चलते आईपीएल 2020 को रद्द भी किया जा सकता है। आईपीएल का रद्द होना भारतीय क्रिकेट के नजरिये से काफी नुकसान देह होने वाला है। अगर यह टूर्नामेंट रद्द हो जाता है तो भारतीय टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनका सीमित ओवर्स प्रारूप में खासतौर से टी20 में हमेशा के लिये रास्ता बंद हो जायेगा। आइये उन 5 खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं जिनका भविष्य आईपीएल 2020 के भविष्य पर निर्भर करता है।

और पढ़ें: अजहर अली ने चुनी पाकिस्तान की ऑल-टाइम टेस्ट इलेवन, दिग्गज खिलाड़ियों का नाम गायब



दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

आईपीएल 2020 के साथ जिन खिलाड़ियों का भविष्य टिका है उनमें से एक नाम भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का भी है। पिछले साल विश्व कप के बाद से दिनेश कार्तिक को सीमित ओवर्स प्रारूप में मौका नहीं मिल सका है। ऐसे में दिनेश कार्तिक की निगाहें आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके टी20 विश्व कप के लिये टीम में वापसी करने पर थी। हालांकि आईपीएल के आयोजन पर मंडरा रही अनिश्चितता के चलते अगर दिनेश कार्तिक वापसी नहीं कर पाते हैं तो शायद भारतीय टीम के लिये उनकी वापसी के सभी रास्ते बंद हो जायेंगे।


केदार जाधव (Kedar jadhav)

भारतीय टीम के लिये हरफनमौला खिलाड़ी केदार जाधव भी पिछले काफी समय से सीमित ओवर्स प्रारूप से बाहर हैं। जनवरी में उन्होंने भारतीय टीम के लिये वनडे में वापसी जरूर की थी लेकिन कोई खास प्रदर्शन कर नहीं पाये थे। जिसके बाद से टी20 विश्व कप में वापसी के लिये सभी को आईपीएल में उनके प्रदर्शन का इंतजार था। केदार जाधव को उम्मीद थी कि इस आईपीएल में वो अच्छा प्रदर्शन करके टीम में वापसी कर सकते हैं लेकिन अगर आईपीएल रद्द होता है तो उनका टीम में वापसी कर पाना नामुमकिन है।


उमेश यादव (Umesh Yadav)

भारतीय टेस्ट टीम के नियमित गेंदबाजों में से एक हैं जो कि पिछले काफी समय से सीमित ओवर्स क्रिकेट से बाहर चल रहे हैं। हाल ही में उन्होंने टेस्ट के अलावा अन्य प्रारूपों में भी खेलने की इच्छा जताई थी और गेंदबाजों के चोटिल होने की वजह से उनके लिये आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर टीम में वापसी करने का मौका भी था लेकिन जिस हिसाब से स्थितियां हैं और आईपीएल रद्द हो जाता है तो टीम इंडिया के लिये उनकी वापसी के दरवाजे हमेशा के लिये बंद हो जायेंगे।


सुरेश रैना (Suresh Raina)

साल 2018 में भारत के लिये अपना आखिरी टी20 मैच खेलने वाले सुरेश रैना के लिये भी यह आईपीएल भारतीय टीम में वापसी के आखिरी रास्ते की तरह ही है। वह मध्यक्रम में भारत के शानदार बल्लेबाजों में से एक हैं, लेकिन चोट की वजह से वह पिछले काफी समय से टीम से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में उनका पूरा ध्यान आईपीएल 2020 पर केंद्रित था ताकि वह इसके जरिये ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की टीम में जगह बना सकें। अब ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि आईपीएल 2020 के रद्द होने के साथ ही टीम में वापसी के उनके सपने पर भी ब्रेक लग सकता है।


महेंद्र सिंह धोनी ( MS Dhoni)

टीम इंडिया में भारतीय टीम में शामिल होने को लेकर सवाल उठना थोड़ा अटपटा सा लगता है लेकिन यह बात तब कि है जब वो पिछले 10 महीने से ब्रेक पर चल रहे हैं। दरअसल विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद से पूर्व भारतीय कप्तान लगातार मैदान से दूर चल रहे हैं, जिसके बाद से वापसी करने के लिये उनकी नजर आईपीएल पर टिकी हुई थी। हालांकि पिछले विश्व कप के बाद से ही उनके संन्यास लेने को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी लेकिन उन्होंने कोई भी ऐलान नहीं किया।

इसके बाद चयनकर्ताओं से लेकर कोच रवि शास्त्री तक की निगाहें टी20 विश्व कप में उनके प्रदर्शन पर टिकी थी जिससे उन्हें विश्व कप की टी20 टीम में जगह दी जा सके। लेकिन ऐसे में अगर टी20 विश्व कप रद्द हो जाता है तो उनके लिये टीम में वापसी के रास्ते हमेशा के लिये बंद हो सकते हैं।
Previous Post Next Post