सच्चाई : सोशल मीडिया पर 29 अप्रैल को दुनिया खत्म होने का दावा, जानें सच क्या है

सच्चाई : सोशल मीडिया पर 29 अप्रैल को दुनिया खत्म होने का दावा, जानें सच क्या है

 
सोशल मीडिया पर अमेरिकी एजेंसी नासा के हवाले से एक बड़ा झूठ फैलाया जा रहा है. झूठे मैसेज में दावा है कि 29 अप्रैल को दुनिया खत्म हो जाएगी. समर्थन में कुछ फोटो और वीडियो भी फैलाए जा रहे हैं.

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में दो लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. इस बीच सोशल मीडिया पर दुनिया खत्म होने के कुछ झूठे मैसेज और वीडियो वायरल हैं. जिनके जरिए लगातार ये दावा किया जा रहा है कि 29 अप्रैल 2020 को दुनिया में महाप्रलय आने वाली है. 29 अप्रैल को एक छुद्र ग्रह धरती से टकराने वाला है. उल्कापिंड धरती से टकराने पर दुनिया खत्म हो जाएगी. कोरोना वायरस महामारी के बीच सोशल मीडिया पर ऐसी झूठी अफवाहों का दावा अमेरिकी अंतरिक्ष रिसर्च एजेंसी नासा के हवाले से किया जा रहा है. लेकिन नासा ने खुद इस अफवाह का खंडन 4 मार्च को ही कर दिया था.
क्या दावा किया जा रहा है?
सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें पृथ्वी के करीब आते हुए एक क्षुद्रग्रह दिखाई दे रहा है. इस वीडियो का कैप्शन दिया गया है कि दुनिया 29 अप्रैल को खत्म हो जाएगी.
क्या है सच्चाई?
नासा के अनुसार एक क्षुद्रग्रह, जिसे आधिकारिक तौर पर 52768 (1998 OR2) कहा जा रहा है, वो 29 अप्रैल को लगभग 4 मिलियन मील की दूरी पर पृथ्वी के पास से गुजरेगा. 1998 OR2 नाम का यह एस्टेरायड संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है क्योंकि ये विशाल आकार का है. लेकिन इससे पृथ्वी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी. इससे डरने वाली कोई बात नहीं है.
इसलिए नासा के हवाले से 29 अप्रैल को दुनिया के अंत का ऐलान करने वाले दावे झूठे हैं.
दुनिया भर में करीब 30 लाख लोग कोरोना संक्रमित
दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख छह हजार के पार पहुंच गई है. 210 देशों में अब तक 29 लाख 94 हजार 352 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इनमें से 2 लाख 06 हजार 969 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 878,701 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं.
दुनियाभर के कुल मामलों में से करीब एक तिहाई मामले अमेरिका में सामने आए हैं. करीब एक चौथाई मौतें भी अमेरिका में हुई हैं. अमेरिका के बाद स्पेन कोविड-19 से दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है, जहां 23,190 लोगों की मौत के साथ कुल 226,629 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.
इंटरनेट पर फैल रहे हर दावे और अफवाह का सच जानने के लिए सोमवार से शुक्रवार एबीपी न्यूज़ पर 8.30 बजे 'सच्चाई का सेंसेक्स जरुर देखें.
And
Previous Post Next Post