Good News: फ्री में LPG सिलेंडर पाने का अंतिम मौका! आखिरी मौका कहीं हाथ से निकल न जाए

Good News: फ्री में LPG सिलेंडर पाने का अंतिम मौका! आखिरी मौका कहीं हाथ से निकल न जाए........




Technology News: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में केंद्र सरकार ने गरीब वर्ग को राहत देने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था। इसी राहत पैकेज का एक​ हिस्सा यह भी था कि उज्ज्वला स्कीम के तहत केंद्र सरकार मुफ्त LPG सिलेंडर की सप्लाई करेगी। सरकार की इस स्कीम का लाभ केवल वही लोग फायदा दे सकते थे जो इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड हैं। सरकार की इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास अब केवल एक ही महिना बाकि है। क्योंकि 3 महीने तक फ्री गैस सिलिंडर पाने की वैद्यता जून महीने के आखिर में खत्म हो जाएगी।
सबसे पहले आवेदन के लिए आपके पास पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्‍यक्ष द्वारा अधिकृत BPL कार्ड या बीपीएल राशन कार्ड हो। इसके अलावा फोटो आईडी में आधार कार्ड, वोटर आईडी होना चाहिए। साथ ही पासपोर्ट साइज की फोटो, राशन कार्ड की फोटोकॉपी, राजपत्रित अधिकारी (गैजेटेड अधिकारी) द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र, LIC पालिसी, बैंक स्टेटमेंट और बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट आउट होना जरूरी है।
ऐसे करें आवेदन:
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है। इसके लिए आपको केवाईसी फार्म भर कर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा। आवेदन करते समय आपको यह भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलोग्राम का।फार्म आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या आप नजदीकी एलपीजी केंद्र से भी आवेदन फॉर्म ले सकते हैं।
संदर्भ पढ़ें रिपोर्ट

Previous Post Next Post