कोरोना वायरस - देश के रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन के जिलों के नाम, यहां देखें

कोरोना वायरस - देश के रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन के जिलों के नाम, यहां देखें



 


दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना के संक्रमण को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में देश के जिलों को बांटा है। ग्रीन जोन, ऑरेंज जोन में लॉकडाउन के दौरान कुछ सुविधाएं बढ़ाई गई है। जबक रेड जोन में बंदिशें लागू है। रेड जोन में सभी उद्योग, कंस्ट्रक्शन कार्यों की अनुमति रहेगी। इसमें मनरेगा, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, ईंट भट्‌ठे चालू रहेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में शॉपिंग मॉल को छोड़कर सभी दुकानें खुली रहेंगी। कृषि और पशु पालन से जुड़ी सारी गतिविधियां होंगी। बैंक, फाइनेंस कंपनी, इंश्योरेंस और कैपिटल मार्केट एक्टिविटी जारी रहेंगी। आंगनबाड़ी का काम भी जारी रहेगा। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, आईटी सेक्टर, डेटा और कॉल सेंटर, कोल्ड स्टोरेज, प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विस जारी रहेंगी। ये भी पढ़ें -


सभी स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।वहीं ऑऱेंज जोन में टैक्सी सेवा और निजी कार को चलने पर छूट दी गई है। कैब में ड्राइवर के अलावा पिछली सीट पर दो लोग बैठ सकेंगे । लेकिन सिर्फ शहर के अंदर ही आवाजाही हो सकेगी।


जबकि ग्रीन जोन में शराब, और पान की दुकाने खोलने की अनुमति दी गई है। यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी। एक वक्त में दुकान पर 5 लोग ही हों और छह गज की दूरी हो।

Previous Post Next Post