राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर उठाये सवाल, जवाब में BJP ने किया ऐसा ट्वीट कि चंद मिनट में करना पड़ा डिलीट

राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर उठाये सवाल, जवाब में BJP ने किया ऐसा ट्वीट कि चंद मिनट में करना पड़ा डिलीट....



केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आरोग्य सेतु ऐप को काफी अहम बताया जा रहा है।

नई दिल्ली। आरोग्य सेतु एप को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा सवाल उठाए। राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप को चोरी से निगरानी रखने का जुगाड़ बताया है। उन्होंने इससे लोगों के निजी डेटा की चोरी और गोपनीयता भंग होने की आशंका जाहिर की तो बीजेपी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से राहुल गांधी के ट्वीट पर ऐसा जवाब दिया कि उसे चंद मिनटों में डिलीट करना पड़ा।
The Arogya Setu app, is a sophisticated surveillance system, outsourced to a pvt operator, with no institutional oversight - raising serious data security & privacy concerns. Technology can help keep us safe; but fear must not be leveraged to track citizens without their consent.

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) May 2, 2020
दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आरोग्य सेतु ऐप को काफी अहम बताया जा रहा है। सरकार की ओर से लगातार लोगों से आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करने की अपील की जा रही है। इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए आरोग्य सेतु ऐप पर सवाल खड़े कर दिए और उन्होंने डेटा सुरक्षा और प्राइवेसी संबंधी चिंताएं जाहिर कीं।

राहुल गांधी के इस ट्वीट पर भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया। इस ट्वीट को करते हुए सवाल किया गया, 'क्या कहते हैं?' साथ ही ट्वीट में एक फोटो भी पोस्ट की गई थी। हालांकि इस ट्वीट को कुछ ही मिनटों के बाद बीजेपी ने अपने ट्विटर हैंडल से हटा लिया। इस ट्वीट में एक पानी की टंकी के ऊपर एक जानवर है। टंकी पर कांग्रेस लिखा है। साथ ही लिखा हुआ है कि सवाल यह नहीं कि उतरेगा कैसे? सवाल यह है कि इसे टंकी पर चढ़ाया किसने?

बता दें कि राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु ऐप पर सवाल उठाए हैं। राहुल गांधी ने कहा, 'आरोग्य सेतु ऐप एक जटिल निगरानी प्रणाली है, जो एक प्राइवेट ऑपरेटर के लिए आउटसोर्स है, जिसमें कोई संस्थागत निरीक्षण नहीं है। इससे गंभीर डेटा सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ती हैं।'

वहीं, राहुल गांधी द्वारा सवाल उठाए जाने पर निशाना साधते हुए भाजपा ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस नेता हर दिन ‘एक नया झूठ' बोलते हैं। भाजपा ने कहा कि जिन लोगों ने जीवन भर केवल निगरानी रखने का काम किया, वे नहीं समझ सकते कि टेक्नोलॉजी का भलाई के कामों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
Daily a new lie.
Aarogya Setu is a powerful companion which protects people. It has a robust data security architecture.
Those who indulged in surveillance all their lives, won’t know how tech can be leveraged for good! https://t.co/t8ThXmddcS

— Ravi Shankar Prasad (@rsprasad) May 2, 2020
बीजेपी के सीनियर नेता और केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राहुल पर निशाना साधते हुए कहा, ‘हर दिन एक नया झूठ। आरोग्य सेतु एप शक्तिशाली सहयोगी है जो लोगों की सुरक्षा करता है। इसमें डाटा सुरक्षा की ठोस व्यवस्था है। जो लोग जीवन भर निगरानी करने में जुटे रहे, वे नहीं समझ सकते कि प्रौद्योगिकी का अच्छे कार्यों में उपयोग किया जा सकता है।'

केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘श्रीमान गांधी, वक्त आ गया है कि आप अपना ट्वीट ऐसे लोगों को आउटसोर्स करना बंद कर दें, जिनको भारत की समझ ही नहीं है।' उन्होंने कहा कि इस एप की दुनिया भी में सराहना की जा रही है जिसे सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ाई में एक महत्वपूर्ण हथियार बताया है।
ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप
Previous Post Next Post